Saturday, January 18, 2020

-

भारी हिमपात से 250 ट्रांसफार्मर बंद, सड़क सम्पर्क कटा

मृगेंद्र पाल

सराज और नाचन में बिजली, पानी और यातायात व्यस्थाएं चरमराई
गोहर : जिला के ऊपरी इलाके में भारी हिमपात के कारण बिजली, पानी और यातायात की व्यवस्थाएं पूरी तरह चरमरा गई हैं। हालांकि मौसम की नजाकत को भांप कर प्रशासन ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है। कि कोई व्यक्ति या पर्यटक अधिक बर्फबारी के स्थानों में न जाएं। लगातार हो रही बर्फबारी से सराज क्षेत्र समेत नाचन के घँग्यारा इलाके में पिछली रात से अंधेरा छाया हुआ है। लगातार तीन दिनों से हो रही बर्फबारी ने लोगों को उस वक्त भारी मुश्किलों का सामना करने को मजबूर कर दिया। जब मंगलवार रात से भारी भरकम बर्फबारी होने के कारण तकरीबन 250 से अधिक विद्युत ट्रांसफार्मर बंद होने को मजबूर हो गए। जिससे 40 से अधिक पंचायतों के लोगों को पूरी रात ब्लैक आउट में जिंदगी काटने को विवश कर दिया। जानकारी के अनुसार अगर मौसम की यही रफ्तार रही तो लोगों को बिजली, पानी और यातायात की व्यवस्था से कई दिनों तक महरूम रहना पड़ सकता है। यहां बीती रात को देर तक हुए हिमपात से क्षेत्र में यातायात सहित अन्य व्यवस्थाएं भी पूरी तरह से चरमरा गई हैं। जिले के शिकारी देवी में करीब चार फुट से अधिक बर्फ की परत जम चुकी है। जबकि कमरुनाग, शैटाधार, तुंगासीगढ़ में 3 फिट से अधिक बर्फबारी हो चुकी है। वहीं आसपास के क्षेत्र में डेढ़ से दो फीट हिमपात हुआ है। इलाके की सभी सड़कें पूरी तरह से बाधित हो चुकी है और लोगों का घरों से निकलना बंद हो चुका है। ग्रामीण इलाकों में दर्जनों छोटे-बड़े वाहन फंसे हुए हैं। लोगो को स्वास्थ्य एंव घरेलू जरूरतों के लिए यहां हालात देखते हुए पैदल सफर तय करना पड़ रहा है। जिला के ऊपरी इलाकों को जोड़ने वाली तमाम सड़कें कल से ही बंद हो चुकी हैं।

सराज में 230 नाचन में 19 विद्युत ट्रांसफार्म प्रभावित:
लगातार तथा भारी मात्रा में हो रही बर्फबारी ने सराज विधानसभा क्षेत्र के 230 से अधिक और नाचन गोहर सब डिवीजन के 19 विद्युत ट्रांसफार्म चपेट में लिए हैं। जिससे लोगों को रात भर भारी परेशानी का सामना करना पड़ा है। विद्युत उपमंडल जंजैहली के अन्तर्गत थुनाग में 55, बगस्याड़ में 45, जंजैहली में 38 शिल्हिबागी में 32, छतरी सब डिवीजन में 34 जबकि बालीचौकी की गाड़ागुशैण के 9 ट्रांसफार्मर पूरी तरह से प्रभावित हुए है। गोहर सब डिवीजन के घँग्यारा में 18 जबकि गोहर के नरहाली में एक ट्रांसफार्म बाधित हुआ है। एसडीम थुनाग सुरेन्द्र मोहन ने बताया कि मंगलवार रात से समूचे सराज क्षेत्र में भारी मात्रा हिमपात हो रहा है जिससे ज्यादातर सड़के, विद्युत प्रभावित हुए है। प्रशासन पूरी तरह से स्थिति पर नजर बनाए। हुए तथा विभागीय अधिकारी व कर्मचारी व्यवस्था बहाल करने में जुटे हुए हैं।

Latest news

हिमाचल के पर्वतीय इलाकों में एक बार फिर हिमपात

शिमला : हिमाचल प्रदेश पर्वतीय इलाकों समेत रोहतांग लाहौल, कुल्लू और शिमला जिले के कुफरी ,नारकंडा और हाटू...

एचआरटीसी बस और अल्टो कार के बीच जोरदार टक्कर में एक महिला की मौत

मंडी जिला के सुंदरनगर में एनएच-21 पर स्थित सलापड़ के समीप एचआरटीसी बस और एक अल्टो कार के बीच...

अपनी ही खींचतान में सरकार ने लटकाए जनहित के मुद्दे : राणा

कहा : निर्णय बदलने या देरी से गलत फैसले लेने में सरकार ने बिताए 2 साल हमीरपुर : सुजानपुर के...

Himachal cabinet meeting.. शिक्षा विभाग में खुला नौकरियों का पिटारा..इन विभागों में भी भरे जाएंगे पद

मंत्रिमंडल के निर्णय मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में प्रारम्भिक शिक्षा...

सुजानपुर फिर बना गवाह, तीसरी बार पूर्व सैनिकों का आभार

वर्ष 1962, 1965 व 1971 की लड़ाई में अदम्य साहस दिखाने वालों को किया सलाम पूर्व सैनिक लीग व...

कोटखाई में भीषण अग्निकांड 5 दुकानें, पोस्ट ऑफिस, पंचायत घर, डिपू, गोदाम व क्लीनिक राख

अप्पर शिमला के कोटखाई अग्निकांड में आधा दर्जन दुकानें, पोस्ट ऑफिस, पंचायत घर, राशन डिपू, दो गोदाम, एक क्लिनिक...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you